OMG: 57 साल की उम्र में Barbara Higgins ने मां बनकर रचा इतिहास, डिलिवरी से एक दिन पहले जिम में बहाया पसीना

Share Now To Friends!!

अमेरिका की बारबरा बनीं 57 की उम्र में मां (Photo-AP)

दुनिया भर में लाखों महिलाएं मां बनने के सुख से वंचित रह जाती हैं लेकिन वो कहावत है न कि अगर कोई ख्वाब आप दिल से देखते हैं तो सारी कायनात उसे पूरा करने में आपका साथ देती है. लिहाजा, ये बात उम्रदराज बारबरा हिंगिस (Barbara Higgins) पर एक दम सटीक बैठती है. बारबरा ने 57 साल की उम्र में बच्चे को जन्म दिया है. रिटायरमेंट की एज में बच्चे को जन्म देकर बारबरा ने इतिहास रचा है.

मां बनना हर महिला का सपना होता है लेकिन दुनिया भर (Worldwide) में ऐसी तमाम महिलाएं हैं जिन्हें ये सुख या तो मिलता ही नहीं या फिर कई सालों बाद वे अपने इस ख्वाब को पूरा कर पाती हैं. विज्ञान के अनुसार, महिलाएं एक उम्र तक ही मां बन सकती हैं न कि उम्रदराज होकर. साइंस के अनुसार, 35 के बाद मां बनने में कठिनाइयां आती हैं लेकिन अगर कोई महिला काफी एक्टिव है तो 40 साल तक भी बच्चे को जन्म दे सकती है. हालांकि, आज का दौर काफी हाइटेक है और महिलाएं IVF, सरोगेसी (Surrogacy) जैसी तकनीक का प्रयोग कर मां (Surrogacy Mother) बन रही हैं लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि कोई महिला उस जिसने उस उम्र में बच्चे को जन्म दिया जब लोग रिटायर हो जाते हैं.

बारबरा को 5 साल पहले बेटी की मौत के बाद आते थे मां बनने के सपने
दरअसल, यहां हम अमेरिका के न्यू हैम्पशायर (Hampshire) की रहने वाली बारबरा हिंगिस (Barbara Higgins) के बारे में बात कर रहे हैं, जिन्होंने 57 साल की उम्र में दूसरी संतान को जन्म दिया है. 5 साल पहले बारबरा अपनी इकलौती बेटी मॉली को खो चुकी हैं. उसकी मौत के बाद बारबरा हमेशा अपना एक बच्चा चाहती थीं और 20 मार्च 2021 को फाइनली उनकी सूनी गोद फिर से भर गई. बारबरा ने न्यूज वेबसाइट NBC Boston को बताया कि “मुझे कई बार ऐसे सपने आते लगे थे कि मैं एक बच्चा पैदा करना चाहती हूं, इतनी उम्र में यह थोड़ी पागलपंती है और फिर ख्याल आया, ‘ठीक है, बार्ब.”

IVF ट्रीटमेंट से मां बनी बारबराबारबरा ने 57 साल की उम्र में बनने के लिए हसबैंड केनी बानहॉफ (Kenny Banzhoff) के साथ आईवीएफ उपचार (IVF treatment) का सहारा लिया और वे अपने प्रयास में सफल भी रहीं. खास बात ये है कि मां बनने के ठीक एक दिन पहले बारबरा अपने पति बानहॉफ के साथ जिम में पसीना बहा रही थीं. उनके बेटे का नाम जैक है जिसे वे तस्वीर में सीने से लगाए दिख रही हैं. बारबरा के चेहरे की खुशी आप देख सकते हैं.

(Photo-AP)

बारबरा ने दी उम्र को मात
बारबरा ने इंटरव्यू में बताया, ”मैं अपने सपने के साथ इतनी अटैच्ड हो चुकी थी कि किसी भी हाल में मैं इसे सच करना चाहती थी और मैंने दिमाग में बिठा लिया था कि मुझे एक बच्चा चाहिए. मेरा सपना सच हो गया और 65 वर्षीय मेरे परि भी काफी खुश हैं.” कैनी ने कहा, ”हमने न सिर्फ उम्र बल्कि सामाजिक कुरुतियों को भी हरा दिया है. मुझे अपनी वाइफ पर गर्व है जिसने अपनी सोच और सपने को साकार किया है. हालांकि, वह भविष्य के लिए थोड़ी चिंतित है.”

बारबरा से पहले 65 साल में मां बनी थीं स्पैनिश महिला
कैनी का कहना है कि वे जैक को लेकर थोड़े डरे हुए हैं लेकिन एक्साइटेड भी हैं. आपको बता दें कि बारबरा से पहले भी एक महिला बच्चे पैदा करने में उम्र को मात दी है जिनका नाम गिरीन वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है.
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, मारिया डेल कारमेन बुसाडा लारा (Maria del Carmen Bousada Lara) बच्चे को जन्म देने वाली सबसे बुजुर्ग महिला हैं, स्पैनिश महिला 66 साल की थी जब उन्होंने 2006 में जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था. इसके बाद बारबरा ने 57 साल की उम्र में जन्म दिया है.





Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment