Polyandry Legalise: अब कई मर्दों से शादी कर पाएंगी अफ्रीकी महिलाएं, नए कानून ने दी कई पति रखने की आजादी

Share Now To Friends!!

दुनिया में लंबे समय से महिलाओं और पुरुषों को एक बराबर अधिकार देने की पहल चल रही रही है. नौकरी से लेकर तमाम जगहों पर महिलाओं को बराबर अधिकार देने के लिए नियम बनाए जा रहे हैं. इसी दिशा में साउथ अफ्रीकन सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अब इस देश में महिलाओं को भी एक से ज्यादा शादी करने की इजाजत मिल गई है (Polyandry Allowed In Africa). इससे पहले सिर्फ देश के पुरुषों को इसकी इजाजत थी. अब मैरिज एक्ट को बदलते हुए महिलाओं को भी कई शादी करने की इजाजत मिल गई है.

साउथ अफ्रीकी सरकार के इस फैसले से देश के कई मर्दों और धार्मिक संस्थानों ने आपत्ति जताई है. उनका कहना है कि ये फैसला देश को गर्त में ले जाएगा. BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के मशहूर बिजनेसमैन और खुद चार शादी करने वाले मूसा मेसेलेकु ने सरकार के इस फैसले का विरोध किया है. उन्होंने कहा कि ये फैसला अफ्रीका की सभ्यता को समाप्त कर देगा. साथ ही इस फैसले पर कमेंट करते हुए कहा कि क्या मर्दों को महिला का सरनेम भी लगाना पड़ेगा?
बदलाव आते ही शुरू हुआ विरोध

साउथ अफ्रीका में पहले सिर्फ मर्दों को कई शादी करने की इजाजत थी. लेकिन जैसे ही महिलाओं को ये आजादी मिली, विरोध के स्वर सुनाई देने लगे. अपोजिशन पार्टी African Christian Democratic Party (ACDP) के लीडर केनेथ मेसोए के मुताबिक, ये कानून देश को और समाज को बर्बाद करने के लिए बनाया गया है. वहीं प्रोफ़ेसर कोलिस मचोको ने इस फैसले का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि जब मर्दों को ये आजादी है तो महिलाओं को क्यों नहीं?

जिम्बाम्बे में होता है ऐसा

बता दें कि जिम्बाम्बे में भी महिलाएं कई शादियां करती हैं. प्रोफ़ेसर कोलिस मचोको ने वहां महिलाओं से कई शादियों पर बातचीत की. इसमें पता चला कि समाज और कानून इसे मान्यता नहीं देता. इसके बावजूद काफी लोग इसे फॉलो करते हैं. यहां भी मर्दों शादियां करने की इजाजत है और अब महिलाओं के लिए भी इसकी डिमांड की जा रही है. हालांकि, अभी कई कारणों से पति अपनी पत्नी की अन्य शादियां करवाते हैं. इसमें कुछ दूसरी शादी करने वाले से पैसे लेते हैं. कुछ अपनी पत्नी को खुश नहीं रख पाते हैं तो कुछ बच्चों के लिए ऐसा करने को मजबूर होते हैं.

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment