RRB NTPC Result 2021|CBT-1 Exam Result Date Cut off CEN No.01/2019

Share Now To Friends!!

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आयोजित कंप्यूटर आधारित परीक्षा का परिणाम घोषित करने वाला है, जिसकी अधिसूचना आरआरबी द्वारा 2019 की पहली तिमाही में प्रकाशित की गई थी। नौकरी भारत के सभी 21 क्षेत्रों के लिए प्रकाशित की गई थी। हर साल भारतीय रेलवे अपने 21 क्षेत्रों, 17 सेल और आरपीएफ (रेलवे सुरक्षा बल) और विभिन्न मेट्रो रेल विभाग में हजारों रिक्तियों की घोषणा करता है।

हर बार आरआरबी उम्मीदवारों को काम पर रखने के लिए अधिसूचना प्रकाशित करता है, इसके लिए 3 करोड़ से अधिक उम्मीदवार आवेदन करते हैं। इस बार एनटीपीसी के 35277 रिक्त पदों के लिए 1.4 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। परीक्षा 28 दिसंबर 2020 से 8 अप्रैल 2021 तक चरणों में आयोजित की गई थी। परीक्षा के बाद, कई उम्मीदवार जल्द से जल्द परिणाम घोषित होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

आरआरबी एनटीपीसी परिणाम 2021

भले ही 2019 की पहली तिमाही में आवेदन 2021 में आयोजित किए गए थे, क्योंकि लगभग 1.4 करोड़ आवेदन थे, जिसके लिए आरआरबी को एक परीक्षा आयोजित करनी थी, जो कि किसी भी एजेंसी के लिए परीक्षा आयोजित करना बहुत मुश्किल था। उसी समय।

इसलिए उन्होंने 7 चरणों में परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया, इसलिए सभी को एनटीपीसी के लिए आवेदन करने वाली परीक्षा में बैठने का मौका मिलता है। अभी तक केवल चरण 1, 2, 3, 4, 5, 6 पूरे हो चुके हैं और चरण -7 की परीक्षा तिथियां अधिसूचित की जानी बाकी हैं।

जब परीक्षा के सभी चरण पूरे हो जाएंगे, तो आरआरबी परिणाम की घोषणा करेगा। चूंकि यह रेलवे भर्ती विभाग द्वारा संचालित सबसे बड़ी भर्ती है, इसलिए सभी चरणों के परिणाम घोषित करने में थोड़ा समय लगेगा।

परीक्षा का नामआरआरबी एनटीपीसी
अधिसूचना संख्यासीईएन नंबर 01/2019
सीबीटी स्टेज 1 परीक्षा तिथियां28-12-2020 से 8 अप्रैल (चरण 7 की घोषणा अभी बाकी है)
परिणाम दिनांकजुलाई (अपेक्षित)
आवेदकों की कुल संख्या1.40 करोड़ (लगभग)

नवीनतम आरआरबी / आरपीएफ नौकरियां 2021 | एनटीपीसी भर्ती | आरआरबी ग्रुप डी भर्ती

आरआरबी एनटीपीसी चरण 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7 परीक्षा तिथियां और परिणाम

चूंकि सीबीटी परीक्षा के लिए 7 चरण होते हैं क्योंकि आवेदकों की बड़ी संख्या के कारण एक समय में परीक्षा आयोजित करना बहुत कठिन था, इसलिए उन्होंने इसे चरणों में विभाजित किया और एक-एक करके परीक्षा आयोजित की। आयोजित परीक्षा की तारीखें नीचे दी गई हैं और चरण 7 की घोषणा की जानी बाकी है।

कोविड -19 के मामलों में वृद्धि के कारण शायद इसमें देरी हुई, अखिल भारतीय पूरे एक महीने के लिए लॉकडाउन से गुजरा। लेकिन अब चीजें बेहतर हो रही हैं, आरआरबी जल्द ही चरण 7 की परीक्षा तिथियों की घोषणा जल्द ही करेगा।

चरण एक: 28 दिसंबर 2020 से 13 जनवरी 2021 तक।

2 चरण: 16 जनवरी 2021 से 31 जनवरी 2021 तक।

चरण -3: 31 जनवरी 2021 से 12 फरवरी 2021 तक।

चरण -4: 15 फरवरी 2021 से 03 मार्च 2021 तक।

चरण -5: ४, ५, ७, ८, ९, ११, १२, १३, १४, २१ और २७ मार्च।

चरण -6: लगभग १, ३, ५, ६, ७ और ८ अप्रैल।

चरण -7: परीक्षा तिथि जल्द घोषित की जाएगी (परीक्षा कार्यक्रम स्थगित).

परिणाम: चरण 7 की परीक्षा आयोजित करने के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। सभी चरणों के परिणाम चलते-फिरते घोषित किए जाएंगे।

आरआरबी क्षेत्रवार परिणाम 2021 Result

आरआरबी एनटीपीसी 2021 चयन मानदंड

रेलवे विभाग एनटीपीसी नौकरियों के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए निम्नलिखित मानदंडों का पालन करेगा, अब तक, सीबीटी -1 चरण -7 परीक्षा परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद भी आयोजित की जानी है। नीचे चयन प्रक्रिया चरण दर चरण है

  1. सीबीटी-1 परीक्षा
  2. सीबीटी-2 परीक्षा (केवल सीबीटी -1 परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों के लिए)।
  3. कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी) (केवल उन उम्मीदवारों के लिए जिन्होंने ट्रैफिक असिस्टेंट और स्टेशन मास्टर का विकल्प चुना है)।
  4. टाइपिंग स्किल टेस्ट (पदों के लिए सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर)।
  5. मेडिकल फिटनेस टेस्ट।
  6. एनसीसी / खेल प्रमाण पत्र और ऊंचाई के आधार पर दस्तावेज़ सत्यापन और बोनस अंक।

एनटीपीसी रिजल्ट कैसे चेक करें

  1. नीचे दी गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. लिंक आपको पेज पर परिणाम पर ले जाएगा।
  3. उस पेज पर अपना विवरण दर्ज करें। और लॉगिन करें
  4. शो रिजल्ट पर क्लिक करें, और आपका रिजल्ट उस पेज पर प्रदर्शित होगा।

महत्वपूर्ण लिंक

एनटीपीसी परिणाम सीईएन संख्या 01/2019 . की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें

अधिसूचना डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें आरआरबी एनटीपीसी सीईएन नंबर 01/2019

एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा के लिए चरण -7 प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें (नवीन व)

किताबें/अध्ययन सामग्री प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें (नवीन व)

रेलवे भर्ती बोर्ड आगामी नौकरियां सभी अपडेट

कृपया हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें या Railway से संबंधित भारतीय रेलवे द्वारा नवीनतम जॉब अपडेट प्राप्त करने के लिए हमें फिर से देखें एनटीपीसी आरआरबी आगामी नौकरियां 2021 अधिसूचना. यहां आप अधिक रेलवे या किसी भी सरकारी नौकरी के विवरण की जांच कर सकते हैं। नीचे हमने भारत में कहीं भी विभिन्न विभागों में बम्पर सरकारी नौकरियों के विवरण का भी उल्लेख किया है, यदि आप वर्तमान चल रही भर्ती में रुचि नहीं रखते हैं, तो कृपया आरआरबी विवरण साझा करते रहें और अपने मित्र को नौकरी पाने में मदद करें। यदि आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव है या कोई प्रश्न है, तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछें, हम जवाब देंगे और आपकी यथासंभव मदद करेंगे।

भारतीय रेलवे नौकरियां 2021 अपडेट- यहां क्लिक करें

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment