World’s highest hotel: बादलों से बातें करता चीन का होटल, 8 लाख देकर गुजार सकते हैं एक रात

Share Now To Friends!!

चीन के शंघाई में (China Shanghai Tower) दुनिया का सबसे ऊंचा होटल (World’s highest hotel) खोलने का दावा किया गया है. इस होटल की ऊंचाई करीब 2000 फीट यानि 632 मीटर बताई जा रही है. इसका नाम जे होटल शंघाई टावर (J Hotel Shanghai Tower) रखा गया है. आसान शब्दों में ये होटल आइफिल टावर से भी दोगुना ऊंचा है.

यूं तो होटल (J Hotel Shanghai Tower) को पहले ही खुल जाना था, लेकिन कोरोना वायस की वजह से इनसकी ओपनिंग नहीं हो पाई थी. अब चीन ने इसे खोल दिया है, जिसके बाद दुनिया भर में इसकी चर्चा हो रही है. ये दुनिया का सबसे ऊंचा (World’s highest hotel) होटल होने के माना जा रहा है और चीन में भी ये अब तक की सबसे ऊंची इमारत है. होटल को 19 जून को खोल दिया गया और लोग यहां पहुंचने के लिए धड़ाधड़ बुकिंग कर रहे हैं.

बेहद शानदार है होटल

J Hotel Shanghai Tower में 34 सूट्स समेत कुल 165 कमरे हैं. हर कमरे में चीन की ट्रेडिशनल चाय के साथ तमाम सुविधाएं ग्राहकों को ऑफर की जा रही हैं. चीन में तो लोगों को बीच होड़ लगी है कि कौन यहां जाकर पहले अपना अनुभव साझा करेगा. लग्जरी होटल (J Hotel Shanghai Tower) के अंदर कुल 7 रेस्टोरेंट हैं, काफी ऊंचाई पर एक बार मौजूद है. इसके अलावा स्पा और 8वीं मंजिल पर एक स्विमिंग पूल भी मौजूद है. होटल की ऊंचाई को देखते हुए यहां लगाई गई लिफ्ट काफी फास्ट बनाई गई है. ये पलक झपकते ही लोगों को एक से दूसरे फ्लोर पर पहुंचा देती है. होटल की सैर के लिए चीन का हर आदमी उत्साहित नज़र आ रहा है.

ये भी पढ़ें- एक फेसबुक पोस्ट ने बदली नशेड़ी महिला की जिंदगी, अब पहचानना भी है मुश्किल

काफी महंगा है होटल का किराया

यहां का जे सूट 2000 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है. इसकी खासियत पैनोरामिक लिविंग रूम और खूबसूरत क्रिस्टल झूमर हैं. बादलों का सबसे खूबसूरत नज़ारा भी यहीं से दिखाई देगा. इस सूट का किराया 10,467 डॉलर यानि भारतीय मुद्रा में करीब 7 लाख 77 हजार रुपये है. वहीं होटल का शंघाई सूट का किराया होटल की ओर से बताया नहीं गया है. हालांकि आपको हम बता दें कि यहां पहुंचकर आप बादलों से कुछ हजार फीट नीचे ही रह जाएंगे. यहां का स्टेटरूम सबसे सस्ता है, जिसका एक रात का किराया 557 डॉलर यानि 41 हजार रुपये रखा गया है. स्टेटरूम 650 स्कवायर फीट में फैला है और इसमें 24 घंटे सेवा उपलब्ध रहती है. होटल का संचालन शिनशियांग इंटरनेशनल करता है.

दुनिया के सबसे ऊंचे होटल्स में शुमार

चीन का दावा है कि ये दुनिया का सबसे ऊंचा होटल (World’s highest hotel) है, हालांकि होटल अब भी अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल नहीं करवा पाया है. Guinness Book of World Records में दुनिया के सबसे ऊंचे होटल के तौर पर जेवोरा होटल (Gevora Hotel) का नाम दर्ज है. ये 1,168 फीट ऊंची इमारत है और साल 2018 में इसका नाम रिकॉर्ड में दर्ज हुआ था. हालांकि हॉन्गकॉन्ग का Ritz Hotel भी दुनिया का सबसे ऊंचा होटल होने का दावा करता रहा है और अब चीन का ये होटल भी रेस में है. दुबई में भी दुनिया के सबसे ऊंचे होटल के निर्माण की घोषणा की जा चुकी है.

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment